LPG Gas Subsidy Check by mobile number

Click here for Govt Schemes

LPG Gas Subsidy Check by mobile number

एक समय था जब गैस सिलेंडर 400 रूपए में मिला करती थी, लेकिन बढ़ती महंगाई के चलते वर्तमान में यही रसोई गैस सिलेंडर का दाम लगभग 900 रूपए तक पहुंच चुका है। और आपको बता दे कि समय में तो 1200 रुपए की कीमत पर रसोई गैस मिलती है। जिससे आम नागरिकों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है।

इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा एलपीजी गैस सब्सिडी योजना संचालित की जाती है। बता दे इस योजना के अंतर्गत गैस उपभोक्ता को हर गैस खरीदी पर 200 से 300 रूपए की अनुदान राशि प्रदान की जाती है। आज के इस लेख में हमने इसी योजना के अंतर्गत सब्सिडी राशि की स्थिति जांचने की प्रक्रिया सांझा की गईं है। जिससे आप यह जान सकेंगे कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नही। ऐसे में आप लेख को अंत तक पूरा अवश्य पढ़े।

LPG Gas Subsidy Check

वास्तव में देश की प्रत्येक महिलाओं को एलपीजी गैस सिलेंडर के आने से काफी राहत मिली है। जिसकी सहायता से खाना बनाने में ग्रहणी के समय की कॉफी बचत होती है और भट्टी में निकलने वाले धुएं से भी राहत मिली है। गैस सिलेंडर को भरवाने में खर्च आज के समय में काफ़ी बढ़ गया है, जिस कारण से इसका आर्थिक प्रभाव लोगो पर पड़ता है। तो इसी समस्या को कम करने के प्रयास से सरकार गैस उपभोक्ता को अनुदान राशि प्रदान करती है।

एक तरह से हम यह कह सकते है कि अनुदान राशि के माध्यम से नागरिकों को गैस सिलेंडर की कीमत पर छूट मिल रही है। बता दे प्रधान मंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत लाभार्थी उपभोक्ताओं को गैस सब्सिडी के लिए विशेष प्राथमिकता दी जाती है। यहां पर आपको गैस सब्सिडी की स्थिति जांचने के साथ ही इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जानने को मिलने वाली है। ऐसे में आपको यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए।

सिर्फ इन्ही को मिलती है एलपीजी गैस सब्सिडी

आपको बता दे कि सरकार द्वारा इस गैस सब्सिडी योजना का लाभ सिर्फ जरूरतमंद उपभोक्ताओ तक ही पहुंचाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। इसीलिए सरकार ने इसके लिए पात्रता मापदंड निर्धारित किए है, जिसकी जानकारी आपको नीचे जानने को मिलेगी।

  • सब्सिडी के अंतर्गत आय को सबसे मुख्य स्थान पर रखा गया है, बता दे एलपीजी गैस सब्सिडी का लाभ उन उपभोक्ताओं को ही दी जाती है, जिनकी वार्षिक आय 10 लाख रूपए से कम होगी।
  • वही उज्जवला योजना के अंतर्गत सिलेंडर का प्रयोग करने वाले सभी उपभोक्ताओं को एलपीजी गैस सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • सिर्फ और सिर्फ भारत देश का मूल निवासी उपभोक्ता ही एलपीजी गैस सब्सिडी योजना का लाभार्थी है, क्योंकि यह एक सरकारी योजना है और सरकार अपनी योजना का लाभ सिर्फ देश के नागरिकों को ही प्रदान करती है।
  • वही गैस सब्सिडी का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता के पास गैस से जुड़ा मान्यता प्राप्त कार्ड होना चाहिए।

जल्दी करे ये काम

  • आपको बता दे कि सरकार ने सभी गैस उपभोक्ताओं के लिए एक दिशा निर्देश जारी किया है, कि सभी उपभोक्ताओं को ईकवाईसी अवश्य करवा लेना चाहिए। अतः आदेशानुसार अगर जिनकी ईकेवाईसी नही होगी तो उन्हे सब्सिडी की राशि मिलना बंद हो जायेगा।
  • इसीलिए प्रत्येक सब्सिडी लाभार्थियों को आवश्यक रूप से अपनी ईकेवाईसी करा लेना चाहिए। ताकि सब्सिडी प्राप्त करने में रुकावट न आ पाएं। नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके उपभोक्ता अपनी ईकेवाईसी करवा स्वर है।
  • ईकेवाईसी करवाने के लिए उपभोक्ता को अपनी संबधित गैस एजेंसी पर जाना होगा। अतः वहां पर एक आवेदन पत्र प्राप्त करना है।
  • फिर उसमे अच्छे से सही सही जानकारी दर्ज करके फिर उसे अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी के साथ जमा करना है। इस प्रकार ईकेवाईसी के लिए गैस कंपनी तक आपका अनुरोध पहुंच जाएगा।

एलपीजी गैस सब्सिडी कैसे चेक करे?

  • यदि आप जानना चाहते है कि आपको गैस सब्सिडी मोलेगी या नही तो इसके लिए आपको सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब वेबसाइट के मुख्यपृष्ठ पर ही आपसे एलपीजी आईडी मांगी जाएगी, तो आपको अपनी एलपीजी आईडी दर्ज करनी है।
  • फिर इसके बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक कर दे। साथ ही अपनी एलपीजी गैस कंपनी की तस्वीर पर क्लिक करे।
  • फिर इसके बाद अगले पेज में मोबाइल नंबर की सहायता से पंजीकरण कर ले।
  • पंजीकरण के पश्चात लॉगिन कर ले, अतः लॉगिन करते ही आपको दिखाई दे रहे ‘व्यू सिलिंडर बुकिंग हिस्ट्री/सब्सिडी’ ट्रांसफर विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आप यह देख पाएंगे कि पिछली गैस खरीदी पर कितनी सब्सिडी की राशि मिली थी।
  • वही वर्तमान में आपने जो गैस खरीदी थी उसके लिए आपको कितनी सब्सिडी मिलने वाली है।

आज के इस लेख में हमने यह जाना कि किस प्रकार सरकार बढ़ती महंगाई के चलते गैस उपभोक्ता को राहत प्रदान कर रही है। यह राहत सब्सिडी राशि के माध्यम से मिल रही है। यहां पर हमे इसी सब्सिडी राशि को चेक करने की सम्पूर्ण जानकारी जानने को मिली।



Share on Pinterest
Share on LinkedIn
Share on WhatsApp
Share on Telegram